Chhattisgarh

‘विश्व आदिवासी दिवस पर होगा वन अधिकार पट्टों का वितरण’ -कलेक्टर.. जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक आयोजित.

रिपोर्ट : आशीष अग्रवाल

छत्तीसगढ़/जांजगीर-चांपा : कलेक्टर यशवंत कुमार की अध्यक्षता में आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय वन अधिकार समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर वन अधिकार पट्टों का वितरण किया जाएगा।

कलेक्टर ने जांजगीर और सक्ती एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि वन अधिकार पट्टा के संबंध में राज्य सरकार के निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए वन अधिकार पट्टा के संबंध प्राप्त आवेदनो का परीक्षण कर प्रस्ताव प्रस्तुत करें। ताकि विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर वन अधिकार पट्टो का वितरण किया सके। उन्होने कहा कि इस योजना के तहत केवल वन भूमि का पट्टा जारी किया जायेगा। राज्य सरकार की मंशा अनुसार वन अधिकार पट्टा प्रदान कर चिन्हाकिंत भूमि को संरक्षित किया जाना है। जिससे उक्त भूमि अतिक्रमण और अन्य प्रयोजनो में उपयोग से मुक्त रहें। इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा स्पष्ट गाईडलाइन जारी किया गया है। जिसका कड़ाई से पालन किया जाए। वन मंडल अधिकारी श्रीमती प्रेमलता यादव ने सामुदायिक वन अधिकार पट्टा के पात्रता परीक्षण की प्रक्रिया से अवगत कराया। जांजगीर व सक्ती एसडीएम ने वन अधिकार पट्टा के संबंध में प्राप्त आवेदनों एवं परीक्षण के संबंध में बताया।

बैठक में वन मंडल अधिकारी प्रेमलता यादव, अपर कलेक्टर लीना कोसम, समिति के सदस्य सचिव एवं आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त पी.सी. लहरे, जिला खनिज अधिकारी श्री सूर, समिति के निजी सदस्य के रूप में लाल बहादुर सिंह और राम बाई सिदार भी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!