Chhattisgarh

स्वतंत्रता दिवस के समारोह की तैयारी बैठक.. 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह का होगा आयोजन हाई स्कूल मैदान में.

रिपोर्ट : आशीष अग्रवाल

छत्तीसगढ़/जांजगीर-चाम्पा : 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन जांजगीर के हाईस्कूल मैदान में किया जाएगा। कलेक्टर श्री यशवंत कुमार ने आज स्वतंत्रता दिवस समारोह आयोजन की बैठक लेकर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार कोविड-19 संक्रमण के संक्रमण मद्देनजर इस वर्ष न्यूनतम लोगों को समारोह में आमंत्रित किया जाए। उन्होंने मंच बैठक व्यवस्था, समारोह स्थल पर प्रवेश में फिजिकल डिस्टेंंसिंग का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिए।

प्रवेश द्वार में प्रवेश के समय किया जाएगा फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन-

कलेक्टर ने प्रवेश द्वार में प्रत्येक आगंतुक का थर्मल स्कैनिंग करने द्वार में ही हैंडवॉश, सेनीटाइजर की व्यवस्था करने फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने प्रवेश द्वार और मंच के पास गोल घेरा बनाने के निर्देश दिए।

कोरोना वारियर्स किए जाएंगे सम्मानित –

समारोह में मुख्य अतिथि के करकमलों द्वारा कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सक, लैब टेक्निशियन स्टाफ, नर्स, स्वच्छता कर्मी आदि को प्रशस्ति पत्र तथा मेडल प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर ने कोरोना वारियर्स की सूची सीएमएचओ और सभी एसडीएम को आज शाम तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

विभागीय कार्यालय में सुबह 7ः00 बजे होगा ध्वजारोहण –

कलेक्टर ने सभी जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को झंडा संहिता का पालन करते हुए 15 अगस्त को सुबह 7ः30 बजे कार्यालय में ध्वजारोहण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे ध्वजारोहण के एक दिन पहले तिरंगे की जांच करने और उसे फहराने का पूर्वाभ्यास अनिवार्य रूप से करें। 14 अगस्त को रात्रि में सभी शासकीय कार्यालयों, सार्वजनिक भवनों में रोशनी की जाएगी । कलेक्टर ने कार्यालयों में ध्वजारोहण के दौरान अधिक भीड़ ना हो यह सुनिश्चित करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए हैं ।

इस वर्ष 15 अगस्त को कोरोना वायरस के मद्देनजर प्रभात फेरी सांस्कृतिक कार्यक्रम परेड नहीं होगा-

आयोजन मुख्य समारोह में केवल ध्वजारोहण, राष्ट्रगान और मुख्यमंत्री के आम जनता के नाम प्रेषित संदेश का मुख्य अतिथि द्वारा वाचन होगा। कलेक्टर ने 15 अगस्त को मिनट-टू-मिनट क्रमबद्ध कार्यक्रम की रुपरेखा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। जिले की शालों में शिक्षक उपस्थित होंगे ध्वजारोहण करेंगे छात्र-छात्राओं को आमंत्रित नहीं किया जाएगा।

छोटे बच्चों और बुजुर्गों का प्रवेश निषेध रहेगा-

कोविड-19 वायरस के संक्रमण के मद्देनजर समारोह में 60 वर्ष से अधिक बुजुर्गों और बच्चों का प्रवेश वर्जित रहेगा। इस उम्र के लोगों में कोरोना वायरस के जल्दी संक्रमण के मद्देनजर इन्हे घर पर ही रहने की सलाह दी गई है। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य समारोह में मंच निर्माण, बैठक व्यवस्था, बैरिकेडिंग, साउंड सिस्टम, पेयजल, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, स्वच्छता, आमंत्रण पत्र, प्रशस्ति पत्र, मेडल आदि की व्यवस्था के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को –

15 अगस्त 2020, स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को सुबह 9ः00 बजे से किया जाएगा। कलेक्टर ने इस दौरान सभी संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारुल माथुर, जिला पंचायत सीईओ श्री तीर्थराज अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम,श्री एस एस पैकरा,सभी एस डी एम, तथा जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close