National

सावधान: पेट्रोल पंप पर इन 5 गलतियों से हो सकता है बड़ा हादसा, अपनाएं ये सावधानियां..

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। यह वीडियो राजस्थान के झुंझुनू का है, जहां पेट्रोल पंप पर एक व्यक्ति दिन के 9:36 पर अपनी Bajaj Platina मोटरसाइकिल में पेट्रोल भरवा रहा है। कोविड-19 के कारण व्यक्ति ने अपने चेहरे को ढक रखा है। बाइक पर पीछे एक वृद्ध व्यक्ति भी बैठे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि पेट्रोल भरने के दौरान बाइक का मालिक अपनी पॉकेट से जैसे ही हाथ निकालता है, अचानक से आग लग जाती है। हालांकि, वीडियो में यह नहीं दिख रहा कि उसने पॉकेट से क्या निकाला। इसके अलावा यह कहना भी मुश्किल है कि आग कैसे लगी। ऐसे में आप कहीं ऐसे हादसे का शिकार न हो जाएं इसलिए आज हम आपको उन पांच सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पेट्रोल भराते समय आपको ध्यान में रखना चाहिए।

सावधानी-1: पेट्रोल पंप पर जब आपकी गाड़ी में पेट्रोल या डीजल भरा जा रहा हो, तो अपनी कार या मोटरसाइकिल को आगे-पीछे खिसकाने से बचें। इसके अलावा अगर आप कार में हैं तो इस दौरान गाड़ी के दरवाजों को खोलने या बंद करने से बचें। दरअसल स्लाइडिंग के कारण स्टैटिक एनर्जी पैदा होती है। इससे हल्की चिंगारी पैदा हो सकती है और यह हम सब जानते हैं कि पेट्रोल कितनी तेजी से आग पकड़ सकता है।

सिंथेटिक कपड़े से लग सकती है आग: सिंथेटिक कपड़े के कारण भी स्टैटिक एनर्जी पैदा हो सकती है। इससे अत्यधिक ज्वलनशील वातावरण में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह हमेशा सलाह दी जाती है कि फ्यूल स्टेशन पर पेट्रोल भराते समय सिंथेटिक कपड़े को दूर रखें।

पेट्रोल भराते समय इंजन रखें बंद: कार या मोटरसाइकिल में पेट्रोल भराते समय वाहन का इंजन बंद रखें। फ्यूल स्टेशन पर होने वाले हादसों में यह एक बड़ा कारण होता है।

भूल कर भी न करें धूम्रपान: फ्यूल स्टेशन पर धूम्रपान करना मतलब सीधे तौर पर हादसे को बुलावा देना। दुनिया के कई देशों में तो फ्यूल स्टेशन पर धूम्रपान करना दंडनीय अपराध है।

मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें: मोबाइल फोन एक लो-पॉवर रेडियो-फ्रिक्वेंसी ट्रांसमीटर होता है, जिसकी रेंज 450 से 2700 मेगाहर्ट्ज के बीच होती है। इसमें 0.1 और 2 वाट के बीच पीक पावर होता है। ऐसे में पेट्रोल पंप पर मोबाइल का इस्तेमाल खरतनाक साबित हो सकता है। हालांकि, इसकी संभावना बहुत कम है। वहीं, डिजिटल पेमेंट के कारण लोगों को मोबाइल का इस्तेमाल करना ही पड़ता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close