Chhattisgarh

कोरबा : जिले में हो रही लगातार बारिश से बांगो बांध हुआ लबालब.. खुल सकते हैं बांध के गेट.. निचले क्षेत्रों से सुरक्षित स्थान पर जाने की सूचना जारी.

छत्तीसगढ़/कोरबा : चालू मानसून मौसम में हुई अच्छी बारिश से जिले का मिनीमाता बांगो बांध पानी से लबालब भर गया है। बांध के जलग्रहण क्षेत्र में रूक-रूक कर हो रही बारिश से स्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। बांध का जलस्तर अपने अधिकतम बिंदु से डेढ़ मीटर ही बचा है। बांध का अधिकतम जलस्तर 359.66 मीटर निर्धारित है और वर्तमान में बांध में 358.15 मीटर तक पानी भर चुका है। बांध में जलभराव की स्थिति को देखते हुए मिनीमाता बांगो बांध परियोजना के कार्यपालन अभियंता ने आज रात्रि या कल सात अगस्त को बांध के गेट खोलने की संभावना जताई है। कार्यपालन अभियंता ने इस संबंध में कलेक्टर को भी पत्र द्वारा सूचित किया है।

बांध में भरे पानी की मात्रा के अनुसार गेटो से लगभग एक हजार 500 से दो हजार क्यूसेक तक पानी छोड़ा जा सकता है। पानी छोड़े जाने से में बांध के निचले क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति बन सकती है। ऐसे में प्रशासन द्वारा बांध केे निचले क्षेत्रों में और नदी किनारे रहने वाले लोगो की सुरक्षा के लिए दूसरे सुरक्षित स्थानों पर जाने की सूचना जारी की गई है। नदी किनारे रहने वाले लोगो से पानी छोड़े जाने की स्थिति में जानमाल के नुकसान से बचने के लिए सुरक्षित स्थानो पर जाने को कहा गया है। इस संबंध में प्रभावित गांवो और आबादियों में मुनादी आदि करा कर भी लोगो को सुरक्षित जगहों पर जाने की सूचना दी जा रही है।

विज्ञापन
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!