CHHATTISGARH

जिले में ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से अब तक 4 लाख 49 हजार 238 आवेदनों का हुआ निराकरण

रिपोर्ट : केशरी नंदन तिवारी

छत्तीसगढ़/कवर्धा : ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आय, जाति, निवास के आवेदन लिए जा रहे है। जिले मे आज तक ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से 4 लाख 97 हजार 430 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें 4 लाख 49 हजार 238 आवेदनों का निराकरण किया जा चूका है। वर्ष 19-20 में कुल 92 हजार 495 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें 87 हजार 58 आवेदनों का निराकरण किया जा चूका है। वर्ष 19-20 मे ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से 94 प्रतिशत आवेदनों का निराकरण किया गया है।

ई जिला प्रबंधक श्री देवेश सिंह ने बताया कि ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से एसएमएस के माध्यम से सभी हितग्राहियों को उनका प्रमाण पत्र की स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराया जाता है। दस्तावेज कमी के कारण आवेदन वापस होने पर हितग्राही को एसएमएस के माध्यम से जानकारी मिलती है, जिसे हितग्राही नजदीकी लोक सेवा केंद्र, बेब सेण्टर से अपने आवेदन की सुधारवा सकता है। जिसके लिए हितग्राही को तहसील कार्यालय आने की कोई आवश्यकता नही है एवं जैसे ही हितग्राही का आवेदन अनुमोदित हो जाता है तो हितग्राही के मोबाइल मे एसएमएस आता है जहा से हितग्राही अपना प्रमाण डाउनलोड कर सकते है। हितग्राही ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल मे उपलब्ध आवेदन की स्थिति से या इस लिंक के (https://edistrict-cgstate-gov-in@Workflow@trackAppStatus-html ) माध्यम से अपना आवेदन की स्थिति घर बैठे चेक कर सकता है किसी कारण अगर हितगाही का कोई प्रमाण पत्र गुम जाता है तो भी हितग्राही घर बैठे ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से उसे पुनः डाउनलोड कर सकता है।

डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल सिदार ने जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार कवर्धा, बोड़ला, पंडरिया, सहसपुर लोहारा को पत्र जारी कर तहसीलवार विधिवत आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र का लंबित आवेदनों को निराकण कर पालन प्रतिवेदन प्रेषित सुनिश्चित करने के लिए कहा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!