Chhattisgarh

जिले में नई व्यवस्था से किसानों को मिली राहत.. राजस्व अभिलेख सुधार के 1 हजार 648 आवेदनों का हुआ निराकण.

संवाददाता : केशरी नंदन तिवारी

  • ग्राम पंचायतों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराकर नांमतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार के लिए आवेदन प्राप्त कर निराकरण करने के निर्देश

छत्तीसगढ़/कवर्धा : जिले के किसानों को फौती, रजिस्ट्री, नामांतरण, खाता बंटवारा, अभिलेख सुधार अंतर्गत रकबा, खसरा, नाम में हुए त्रृटि सुधार कराने में बड़ी राहत मिली है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा द्वारा शुरू की गई नई व्यवस्था के तहत राजस्व संबंधित नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार के लिए किसानों से प्राप्त 1 हजार 648 आवेदनों का निराकरण किया गया है। कलेक्टर श्री शर्मा ने शेष 625 आवेदन का 15 अगस्त तक निराकरण करने के लिए जिले के अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि ग्राम पंचायतों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराकर राजस्व संबंधित नांमतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार के लिए आवेदन पटवारियों द्वारा प्राप्त किया जाए और अभिलेख सुधार की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य शासन के निर्देशानुसार ग्राम वार फसल गिरदावरी निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। पटवारी द्वारा किए गए फसल गिरदावरी का 10 प्रतिशत जांच अनुविभागीय अधिकारी और तहसीलदार द्वारा किए जाने का निर्देश दिए है।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर शर्मा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में ग्रामवार मुनादी कर राजस्व से संबंधित नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार करने के सख्त निर्देश दिए थे। इन निर्देशों के परिपालन में कवर्धा तहसील में नामांतरण के 345, बंटवारा के 62, अभिलेख सुधार के 346 कुल 963 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 801 आवेदनों का निराकरण किया गया है। बोड़ला तहसील में नामांतरण के 83, कुल 83 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 62 आवेदनों का निराकरण किया गया है। सहसपुर लोहारा तहसील में नामांतरण के 325, बंटवारा के 73, कुल 398 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 244 आवेदनों का निराकरण किया गया है। पंडरिया तहसील में नामांतरण के 425, बंटवारा के 78, अभिलेख सुधार के 55 कुल 558 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 324 आवेदनों का निराकरण किया गया है। रेंगाखार तहसील में नामांतरण के 42, बंटवारा के 22, अभिलेख सुधार के 92 कुल 271 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 217 आवेदनों का निराकरण किया गया है।
कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी और तहसीलदा, नायब तहसीलदार, भू-अभिलेख की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी और तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा है कि राजस्व न्यायालय में एक वर्ष से अधिक अवधि लंबित प्रकरणों को 15 अगस्त तक निराकरण करने के निर्देश दिए है।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close