Chhattisgarh

इंडस पब्लिक स्कूल, दीपका में मनाया गया ग्रीनरी डे पर आनलाईन फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन.

  • दीपका इंडस पब्लिक स्कूल में मनाया गया ग्रीनरी डे
  • ग्रीनरी डे पर बच्चों ने लाई हरियाली का संदेश
  • ‘हरियाली से बढ़ती है खुशहाली’ -डाॅ. संजय गुप्ता
  • ‘सुरक्षित रखना है जीवन तो संरक्षित रखें हरियाली’ -डाॅ. संजय गुप्ता
  • ‘धरती को हरा-भरा रखना हर व्यक्ति का कर्तव्य है’-डाॅ. संजय गुप्ता

स्वच्छ पर्यावरण जीवन का आधार है और पर्यावरण प्रदुषण जीवन के अस्तित्व के सामने प्रश्न चिन्ह लगा देता है, पर्यावरण जीवन के प्रत्येक पक्ष से जुड़ा हुआ है इसके लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि हर व्यक्ति अपने पर्यावरण के प्रति जागरूक है ।

आज के समय में दुनिया के लगभग सभी देशों में स्कूल, काॅलेज, विश्वविद्यालय के स्तर पर हरे-भरे पर्यावरण के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, ताकि धरती के हरियाली का महत्व समझ सके ।
एक सच्चाई जो शायद सभी नहीं जानते दिल्ली जो प्रदुषण के लिए विश्व प्रसिध्द है, इसी राजधानी दिल्ली को रफ्तार देने के लिए मेट्रो लाया गया अगर मेट्रो ना होती तो आज से भी ज्यादा वाहन सड़कों पर रेंगते हुए नजर आते इससे वायुमंडल में हर साल पौने 200 लाख प्रदूषण फैलता, इंधन की खपत 1 लाख टन से ज्यादा होती, रोजना 21 लाख लोगों को सफर कराने वाली मेट्रो की वजह से दिल्ली की सड़को पर आज करीब सवा लाख वाहन कम दिखते हैं जिससे अब तक 6.3 लाख टन हानिकारक ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन को कम किया गया है लाखों वृक्षों की जान बचाई गई है ।


धरती को हरा-भरा रखना हर व्यक्ति का कर्तव्य है क्योंकि यदि धरा पर हरियाली सुरक्षित है तभी मानव धरा पर सुरक्षित है । इस हेतु लोगों को जागरूक करने इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में ग्रीनरी डे पर एक विशेष आॅनलाईन फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें सभी बच्चों ने हरियाली को विकसित करने का मन बनाकर स्वयं हरे भरे कपड़े पहन कर आए और यह बताने का प्रयास किया कि हरा रंग ही हमारी जीवन रेखा है । जब ये हरा रंग धूमिल होने लगता है, शुष्क होने लगता है, पत्तियाँ सूखने लगती है, फिर धीरे-धीरे शाख खत्म होते हैं और हरियाली के बिना हमारा जीवन भी अंत की ओर बढ़ने लगता है । कार्यक्रम में नन्हे मुन्हे बच्चों ने वृक्ष बचाओ जीवन बचाओ, हरा है सांस भरा है, हरियाली है तो दीवाली है आदि अनेक कविताओं के माध्यम से सबका ध्यान आकृष्ट किया ।

इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य डाॅ. संजय गुप्ता ने ग्रीन प्लेनेट का महत्व बताते हुआ कहा कि सौरमंडल में केवल धरती ऐसा ग्रह है जहाँ हरियाली है इसलिए यहाँ जीवन है । जीवन को सुरक्षित रखने हरियाली के सुरक्षित रखना होगा । इस मौके पर स्कूल के बच्चों में आनलाईन फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता कराया गया । यहां बच्चों को पर्यावरण के बारे में भी बताया गया । यहां ग्रीन डे आनलाईन कार्यक्रम में सभी बच्चे हरी रंग की पोशाकों में हरियाली बिखेरी । बच्चों ने कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया । बच्चों को पर्यावरण के बारे में जानकारी दी गई । बच्चों को प्राचार्य डाॅ. संजय गुप्ता ने पर्यावरण के लिए पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया गया । उन्होंने बताया कि स्वस्थ रहने के लिए हरी सब्जियों को खाना चाहिए । इनसे हमें पोषक तत्व मिलते हैं ।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close