Chhattisgarh

राज्य शासन की गोधन न्याय योजना से गांवो मे आएगी और अधिक समृद्धि एवं खुशहाली- संसदीय सचिव श्रीमति डाॅ. सिंह

मुंगेली: छत्तीसगढ़ के महत्वपूर्ण पर्व हरेली के अवसर पर मुंगेली जिले में भी ‘‘गोधन न्याय योजना’’ की शुरूवात हो गई। छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव एवं तखतपुर विधान सभा क्षेत्र के विधायक श्रीमति डाॅ. रश्मि आशीष सिंह ने मुख्य अतिथि की आसंदी से जिले के विकास खण्ड मुंगेली के ग्राम कंतेली स्थित गौठान मे कृषि यंत्रो की पूजा-अर्चना एवं सांकेतिक रूप से पशु पालको से दो रूपये प्रति किलो के दर से गोबर खरीद कर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण गोधन न्याय योजना की शुरूवात की गई। इस अवसर पर उन्होने गौमाता को खीर-पूडी खिलाकर राज्य की समृद्धि की कामना की और पर्यावरण संरक्षण एवं संर्वधन के लिए गौठान परिसर मे कदम का पौधा रोपित किया।

संसदीय सचिव श्रीमति डाॅ. सिंह ने जिले के नागरिको को छत्तीसगढ़ के महत्वपूर्ण पर्व हरेली की बधाई और शुभकामनाएं दी । उन्होने कहा कि देश की आत्मा गांवो मे बसती है। गांव के विकास से ही देश और राज्य का विकास होता है। इसी परिकल्पना को दृष्टिगत रखते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने गोधन न्याय योजना लागू की है। इस योजना के तहत सरकार पशु पालको से दो रूपये किलो की दर से गोबर खरीदेगी और उससे जैविक खाद तैयार किया जाएगा। इससे स्थानीय व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। जिसके माध्यम से गांवो मे और अधिक समृद्धि एवं खुशहाली आएगी। श्रीमति डाॅ. सिंह ने कहा कि जैविक खाद से कृषि लागत मे कमी आएगी और भूमि की उर्वरा शक्ति मे बढ़ोत्तरी होगी। गोधन न्याय योजना से बडे़ पौमाने पर रोजगार के नए अवसर भी सृजित होगी।

छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू ने भी गोधन न्याय योजना को संबोधित किया । उन्होने कहा कि यह बड़ी खुशी और हर्ष की बात है कि छत्तीसगढ़ की पावन पर्व हरेली पर गोधन न्याय योजना की शुरूवात की जा रही है। उन्होने कहा कि इस योजना के तहत पशु पालको से दो रूपये प्रति किलो के दर से गोबर खरीदी की जाएगी। गोबर से जैविक खाद का निर्माण तो होगा ही, इससे अन्य ग्रामीण उद्योग भी स्थापित होंगे। जो किसानो, पशुपालको एवं अन्य लोगांे के लिए वारदान साबित होेगी। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमति लेखनी सोनू चंद्राकर ने भी गोधन न्याय योजना को संबोधित किया। उन्होने जिले के नागरिको को हरेली पर्व की बधाई और शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होने छत्तीसगढ़ शासन मे नवनियुक्त संसदीय सचिव श्रीमति डाॅ. सिंह और छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू को नई जिम्मेदारी मिलने पर उन्हे भी अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। श्रीमति चंद्राकर ने कहा कि गोधन न्याय योजना एक बहुआयामी योजना है और यह योजना ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूती प्रदान करनेे मे संजीविनी साबित होगी। वरिष्ठ नागरिक श्री सागर सिंह बैंस ने भी संबोधित किया । उन्होने कहा कि महात्मा गंाधी राष्ट्रीय रोजगार गांरटी योजना की भांति गोधन न्याय योजना भी लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने मे सहायक साबित होगी। इस योजना से ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को एक नई गति मिलेगी।

कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा ने गोधन न्याय योजना को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए पहले ही लागू की जा चुकी सुराजी गांव योजना के तहत नरवा-गरवा-घुरवा और बाडी कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। गोधन न्याय योजना नरवा-गरवा- घुरवा और बाडी घटकों से जुडी हुई है। उन्होने कहा कि किसानों और पशुपालकों से गोठान समिति द्वारा दो रूपये प्रति किलो के दर से गोबर खरीदी की जाएगी। जिससे महिला स्व सहायता समूहो द्वारा वर्मी कम्पोस्ट तैयार किया जाएगा। तैयार वर्मी कम्पोस्ट को आठ रूपये प्रति किलो के दर से शासन द्वारा खरीदा जाएगा। खरीदे गये गोबर से अन्य साम्रगी तैयार की जाएगी। इसके पूर्व कलेक्टर श्री एल्मा ने मुख्य अतिथियो को खुम्हरी पहनाकर स्वागत किया। तथा जन प्रतिनिधियो ने प्रतिक चिंह भेंट कर अतिथियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कंतेली की छात्रा कु. योगिता साहू द्वारा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा मे 91.66 प्रतिशत अंक और छात्रा कु. अंजनी टंडन द्वारा कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा मे 79 प्रतिशत अंक हासिल करने पर उन्हे प्रमाण पत्र और स्मृति चिंह सम्मानित किया । इसके पूर्व जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्रीमति नुपूर राशि पन्ना ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री संजीत बनर्जी, ग्राम पंचायत कंतेली की सरपंच श्रीमति लक्ष्मी पवन बेलदार, भूतपूर्व विधायक श्री चुरावन मंगेश्कर, श्री जवाहर साहू एवं श्री चंद्रभान बारमते, जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष श्री सोनू चंद्राकर, वरिष्ठ नागरिक श्री आत्मा सिंह क्षत्रिय, श्री राकेश पात्रे, श्रीमति सीमा वर्मा सहित बडी संख्या मे जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close