Chhattisgarh

यात्री प्रतीक्षालय निर्माण भ्रष्टाचारियों की चढ़ा भेंट.. घटिया एवं गुणवत्ताहीन कराया जा रहा काम.. विभाग ने साध ली है चुप्पी.. जाने क्या है मामला.

छत्तीसगढ़/जांजगीर-चाम्पा : मालखरौदा ब्लॉक क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत भेड़ीकोना में सड़क किनारे तालाब को पाट कर बन रहे लगभग 6 लाख लागत राशि की यात्री प्रतीक्षालय शुरू में ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है।
उल्लेखनीय है कि ब्लॉक मालखरौदा क्षेत्र के ग्राम पंचायत भेड़ीकोना में यात्रियों की सुविधाओं के लिए नवीन यात्री प्रतीक्षालय के लिये

शासन द्वारा लगभग 6 लाख राशि की मंजूरी दी गई है जिसके तहत संबंधित ठेकेदार द्वारा यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण कार्य शुरू किया गया है परंतु ठेकेदार की मनमानी के कारण निर्माण कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है वही निर्माण कार्य बिना इंजीनियर के देखरेख में हो रहा है ।

फाउंडेशन में ही जगह जगह अभी से दरारें पड़ने लगी है घटिया स्तर के सीमेंट ईट से दीवाल उठाया गया है जो टूट कर गिर गया था दीवार के ऊपर फर्श में कम मात्रा में गिट्टी सीमेंट का उपयोग कर निर्माण किया गया जिससे फर्श दब रहा है। फाउंडेशन के लिए तालाब के गड्ढे को पाट कर करीब 6 फुट दीवाल उठाया गया है कम खुदाई कर नीव रखा गया है और नीव में सरिया नहीं लगाया है कम मात्रा में सीमेंट व अधिक मात्रा में रेत का उपयोग कर दीवाल उठाया जा रहा है।

कार्य संबंधी नही लगाया स्वीकृति बोर्ड

बताया जा रहा है कि पिछले 25 दिन पूर्व में यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण कार्य संबंधित ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य शुरू किया गया है जिसमे ठेकेदार द्वारा गुणवत्ताविहीन निर्माण कार्य कराया जा रहा है निर्माण स्थल के पास स्वीकृति बोर्ड भी नही लगाया गया है किस मद से बन रहा है एवं किस विभाग का है नाम तक उल्लेख नहीं किया गया है।

ग्रामीणों ने निर्माण में गुणवत्ता को लेकर उठाये सवाल

इस बारे में ग्रामीण श्याम कुमार केवट व सुकलाल साहू का कहना है कि ठेकेदार द्वारा यात्री प्रतीक्षालय के लिए दिवाल बनाया था वह धस कर गिर गया फिर दोबारा चुनाई कर रिपेयरिंग किया गया है घटिया स्तर का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

सरपंच ने कार्य से अनजान होना बताया

ग्राम पंचायत भेड़ीकोना के सरपंच सोनकुँवर बंजारे ने बताया कि जो भी निमार्ण कार्य किया जा रहा है पंचायत को कोई भी जानकारी नही है नही मुझे ठेकेदार द्वारा कोई जानकारी दिया गया जो कि ठेकेदार द्वारा गुणवत्ताविहीन निर्माण कार्य कराया जा रहा है दीवाल की चुनाई कम सीमेंट लगाकर किया जा रहा है बहुत गुणवत्ता विहीन किया जा रहा है फाउंडेशन के फर्श टूट रहा है. अभी चार दिन पहले फर्श डाला गया है जो पूरी तरह से दब कर टूट गया दरारे आ चुका है। ठेकेदार द्वारा सुबह मिट्टी डाला गया और उसी दिन शाम को ढलाई कर दिया गया सरिया का उपयोग नहीं किया गया इस तरीके से ठेकेदार द्वारा कार्य कराया जा रहा है।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close