Chhattisgarh

कोरबा : मांग और समस्याओं के निराकरण में ग्रामीणों को होगी सहूलियत.. जिले में बन रहे 23 नये पंचायत भवन.

छत्तीसगढ़/कोरबा : ग्रामीणों की मांगों, समस्याओं और शासकीय योजनाओं का लाभ लेने में सहूलियत के लिए जिले में तेजी से 23 नये ग्राम पंचायत भवनों का निर्माण किया जा रहा है। ग्राम पंचायत से संबंधित सेवाओं का लाभ ग्रामीण अब अपने नजदीकी नवीन पंचायत भवन में उपस्थित सरपंच, सचिव, पंच से संपर्क कर ले पायेंगे। ग्राम पंचायतों के कार्यालय, उनकी बैठकों के आयोजन तथा ग्राम स्तर पर पंचायत सचिव की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आवास को दृष्टिगत रखते हुए नवीन पंचायत भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। ग्रामीण अपनी मांग, समस्या, सेवा से संबंधित कारणों को अपने गांव में निर्मित पंचायत भवन में जाकर प्रस्तुत कर सकेेंगे। ग्रामीणों को अपनी बिजली, पानी, रोजगार से संबंधित समस्याओं के निदान गांव में ही स्थित पंचायत भवन में मिल सकेगा। नवीन पंचायत भवनों में सरपंच, सचिव, पंचों के लिए अलग-अलग कक्ष होंगे तथा दिव्यांगजनों को ध्यान में रख कर रैंप का भी निर्माण किया जायेगा।
जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार ने बताया कि जिले के कोरबा, करतला, पाली एवं पोंड़ी उपरोड़ा जनपद में कुल 23 नवीन पंचायत भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई है। सभी 23 पंचायत भवनों का निर्माण कार्य शुरू हो गया है तथा निमा्रण कार्य तेजी से गुणवत्तापूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पंचायत भवन निर्माण के लिए मनरेगा तथा डीएमएफ मद से कुल तीन करोड़ 36 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है। 69 लाख रूपये मनरेगा से तथा दो करोड़ 67 लाख रूपये डीएमएफ निधि से स्वीकृत की गई है। जनपद पंचायत कोरबा में दो पंचायत भवन के लिए कुल 33 लाख 84 हजार, करतला में पांच पंचायत भवन के लिए 72 लाख दस हजार, पाली में दो पंचायत भवन के लिए 28 लाख 84 हजार एवं जनपद पोंड़ी उपरोड़ा में 14 पंचायत भवनों के लिए कुल दो करोड़ एक लाख 88 हजार रूपये की राशि मंजूर की गई है।
जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि जनपद पंचायत करतला के ग्राम पंचायत बरकोन्हा, दमखांचा, ढनढनी, रोगदा एवं जोगीपाली (क) में निर्माण कार्य जारी है। इसी प्रकार जनपद कोरबा के ग्राम पंचायत माखुरपानी एवं डोकरमना में पंचायत भवन निर्माण कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद पोंड़ी उपरोड़ा के ग्राम पंचायत बरबसपुर, बरतराई, चोटिया, दम्हामुड़ा, दर्राभाठा, हरदेवा, कापूबहरा, खम्हारमुड़ा, नवापारा सि.,पंडरीपानी, पोड़ी गोसाई, पनगवां, सेन्दूरगढ़ एवं ग्राम पंचायत सेन्हा में नवीन पंचायत भवन निर्माण कार्य प्रगति पर है। जनपद पंचायत पाली के ग्राम पंचायत सगुना और तालापारा में पंचायत भवन बनाने का काम शुरू हो गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close