Chhattisgarh

मुंगेली : जिले मे वृहद पौधारोपण अभियान का हुआ आगाज.. जिला पंचायत के अध्यक्ष और कलेक्टर ने किया नीम का पौधा रोपित कर पौधा रोपण अभियान की शुरूवात.

छत्तीसगढ़/मुंगेली : हरियर छत्तीसगढ़ योजना के तहत  पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के साथ-साथ जिले को और अधिक हरा-भरा बनाने के लिए जिला  मुख्यालय मुंगेली के नवागढ़ रोड स्थित डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में वृहद मात्रा मे पौधा रोपण कर आज पौधा रोपण अभियान का आगाज किया गया। जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमति लेखनी सोनू चंद्राकर और कलेक्टर पी.एस.एल्मा ने छायादार और आयुर्वेदिक औषधि से भरपूर नीम का पौधा रोपित कर अभियान की शुरूवात की।  इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी नुपूर राशि पन्ना, अपर कलेक्टर राजेश नशीने, नगर पालिका मुंगेली के पार्षदगण हेमेन्द्र गोस्वामी, रोहित शुक्ला, राहुल कुर्रे, अरविंद वैष्णव, चंद्रशेखर यादव, जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष  सोनू चंद्राकर, नगर पालिका मुंगेली के पूर्व अध्यक्ष अनिल सोनी, वरिष्ट नागरिक आत्मा सिंह क्षत्रिय सहित जनप्रतिनिधियो, विभिन्न विभागो के जिला स्तरीय अधिकारियो ने भी लगभग 200 विभिन्न प्रजातियो के पौधो का रोपण कर वृहद पौधा रोपण अभियान मे अपनी सहभागिता सुनिश्चित की।

 

जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमति चंद्राकर ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन  के साथ-साथ जिले को और अधिक हरा-भरा बनाने के लिए जिला  मुख्यालय मुंगेली के नवागढ़ रोड स्थित डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में वृहद मात्रा मे पौधा रोपण अभियान की शुरूवात एक सराहनीय पहल है। उन्होने पौधा रोपण अभियान की शुरूवात के लिए जिला प्रशासन को अपनी बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि पौधे लगाना अच्छी बात है, लेकिन लगाये गये पौधो का देख भाल उनका  संरक्षण एवं संवर्धन करना उससे बडी बात है। उन्होने रोपित किये गये पौधो की देख भाल उनका  संरक्षण और संवर्धन पर बल दिया । कलेक्टर श्री एल्मा ने बताया कि जिले को और अधिक हरा-भरा बनाने के लिए मानसून के दौरान बड़ी संख्या मे फलदार और छायादार पौधे लगाये जाएगें। पौधे चिंहाकित क्षेत्रो, स्कूलो, आंगनबाडी केन्द्रो और विभिन्न कार्यालयो के प्रांगण मे लगाये जाएंगे। उन्होने बताया कि रोपित किये गये और रोपित किये जाने वाले पौधो की देखभाल और उनकी संरक्षण तथा संवर्धन करना सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि रोपित किये गये पौधे बडे़ होकर पेड़ बनेगे और  हमें शुद्ध वायु आक्सीजन प्रदान करेगे। जिसे हमारे भावी पीढी भी याद करेंगे।  उन्होने पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए आम लोगो को भी बड़ी संख्या मे पौधा रोपण करने की सलाह दी।

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close