ChhattisgarhExclusiveMUNGELITaza Khabar

विधानसभा चुनाव 2023 :आदर्श आचार संहिता के साथ मुंगेली जिले में धारा 144 लागू..

मुंगेली :भारत निर्वाचन आयोग द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के विधानसभा निर्वाचन के लिए निर्वाचन के कार्यक्रम की घोषणा आज की गई है। उक्त घोषणा के साथ ही सम्पूर्ण जिले में आदर्श आचार संहिता और धारा 144 प्रभावशील हो गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल देव ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभाकक्ष में प्रेसवार्ता कर बताया कि जिले में कुल दो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमशः 26 – लोरमी, 27 मुंगेली (अ.जा.) एवं 29 बिल्हा (भाग संख्या 1 – 118) के लिए मतदान 17 नवंबर को सम्पन्न होगा तथा मतगणना 03 दिसंबर को होगी। अधिसूचना के प्रकाशन के लिए 21 अक्टूबर की तिथि निर्धारित है। इसी तरह नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर, नामांकन पत्रों की संवीक्षा 31 अक्टूबर तथा नाम वापसी की तिथि 02 नवंबर को निर्धारित है।

विधानसभा के लिए निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। कलेक्टर ने बताया कि सरकारी भवनों पर सभी राजनैतिक विज्ञापन की वाल राइटिंग, पोस्टर्स, पेपर्स या किसी अन्य रूप मे विरूपण, कट आउट, होर्डिंग्स, बैनर, फ्लैग आदि निर्वाचन की घोषणा से 24 घंटे के भीतर, सार्वजनिक संपत्ति तथा सार्वजनिक स्थानों में निर्वाचन की घोषणा से 48 घंटों के भीतर और निजी संपत्ति पर प्रदर्शित सभी अप्राधिकृत राजनैतिक विज्ञापन निर्वाचन की घोषणा से 72 घंटे के भीतर हटा दिये जाएंगे। साथ ही लाउड-स्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हुए विशेष स्थिति में संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से विधिवत अनुमति लेने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के आम नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों से आचार संहिता का पालन सुनिश्चित करने के साथ जिले के सभी मतदाताओं से मताधिकार का स्वतंत्र एवं निष्पक्ष उपयोग करने तथा लोकतंत्र के इस महापर्व में भागीदारी की अपील की। पुलिस अधीक्षक चन्द्रमोहन सिंह ने बताया कि राजनैतिक दल द्वारा मतदान के लिए प्रलोभन देना, मतदान के अधिकार में बाधा पहुंचाना, मतदाता के रूप में किसी अन्य व्यक्ति की जगह अपने आपको प्रस्तुत करना, मतदान के बारे में गलत टिप्पणी करना आचार संहिता के नियमों के विपरीत है और इसके उल्लंघन पर निर्वाचन आयोग के नियमानुसार प्रतिबंधात्मक धाराओं में कार्यवाही की जाएगी। गौरतलब है कि जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 05 लाख 85 हजार 274 है, जिसमें पुरूष मतदाता 02 लाख 97 हजार 475 और महिला मतदाता 02 लाख 87 हजार 779 शामिल है। चिन्हांकित दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 05 हजार 738 है। 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 20 हजार 75 है। 80 से वर्ष से अधिक उम्र से अधिक के मतदाताओं की संख्या 09 हजार 532 तथा सेवा मतदाताओं की संख्या 188 है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर विजेन्द्र पाटले, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ,प्रभाकर पाण्डेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण तिवारी, मुंगेली एसडीएम आकांक्षा शिक्षा खलखो, लोरमी एसडीएम श्रीमती पार्वती पटेल सहित संबंधित अधिकारी और विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *