Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में फूटा कोरोना बम, 326 नए केस सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप..

छत्तीसगढ़ में फिर एक बार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। पिछले 24 घंटों में 4381 सैंपलों की जांच की गई, जिनमें 326 नए केस मिले हैं। जिसके बाद अब एक्टिव मरीजों की संख्या 994 हो गई है। पॉजिटिविटी दर 7.44 फीसदी पहुंच गई है।

सबसे ज्यादा रायपुर में 44 नए केस मिले। राजनांदगांव में 31, दुर्ग में 29, कांकेर जिले में 24, धमतरी में 22, बीजापुर में 21, बिलासपुर में 20, सूरजपुर में 20, सरगुजा में 14,महासमुंद में 12, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में 11, दंतेवाड़ा में 11, रायगढ़ में 10, कोरबा में 9, गरियाबंद में 9 जांजगीर-चांपा में 8 बेमेतरा में 8, बलौदा बाजार में 7, बालौद में 7 मरीज, कोरिया में 7, नारायणपुर और बलरामपुर से 1-1 मरीज मिले।

स्वास्थ्य विभाग ने जिलेवार आंकड़े जारी किये हैं।

कोरोना के बढ़ते आंकड़ों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या की वजह से अस्पतालों में मॉकड्रिल किया गया। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लोगों को सावधानी बरतने की हिदायत दी जा रही है। इसके लिए दिशा-निर्देश भी जारी किया जा चुका है।

स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षण वाले लोगों की लगातार निगरानी करने और ऐसे मरीजों की कोरोना जांच के निर्देश दिए हैं। विभाग ने ऐसे जिलों जहां प्रतिदिन कोरोना जांच की संख्या कम है, वहां जांच बढ़ाने को कहा है। हर जिले में रोजाना कम से कम 100 सैंपलों की जांच करने को कहा गया है। विभाग ने निर्देशित किया है कि सैंपलों की जांच RT-PCR से ही किया जाए।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को कोविड-19 के उपचार के लिए अस्पतालों में बिस्तरों, ऑक्सीजन बिस्तर, आईसीयू बिस्तर, वेंटिलेटर, मेडिकल ऑक्सीजन, दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *