Balco News

वेदांता एल्यूमिनियम ने प्राथमिक एल्यूमिनियम उत्पादों के लिए लांच किया दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सुपरस्टोर – मेटल बाज़ार

नई दिल्ली, 13 फरवरी 2024: भारत की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम उत्पादक कंपनी वेदांता एल्यूमिनियम ने प्राथमिक एल्यूमिनियम के लिए एक नया ई-सुपरस्टोर वेदांता मेटल बाजार लांच करने की घोषणा की है जिससे देश में एल्यूमिनियम खरीदने व बेचने के तरीके में बड़ा बदलाव होगा। लांच के साथ ही यह सुपरस्टोर 750 से अधिक एल्यूमिनियम उत्पाद पेश कर रहा है जिनमें वेदांता एल्यूमिनियम की विस्तृत रेंज शामिल है। इस प्लेटफॉर्म पर ए.आई. आधारित प्राइस डिस्कवरी उपलब्ध है जिसकी मदद से ग्राहक कीमतों के उतार-चढ़ाव के बीच भी बेमिसाल सौदा प्राप्त कर सकते हैं।

 

इस लिंक https://browse.vedantametalbazaar.moglix.com/catalog/aluminium से वेदांता मेटल बाजार पर पहुंचा जा सकता है। यह मोबाइल ऐप के रूप में भी उपलब्ध है जिसे Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध उत्पादों में इंगॉट्स, बिलेट्स, प्राइमरी फाउंड्री अलॉय (पीएफए), वायर रॉड्स, रोल्ड प्रोडक्ट, फ्लिप कॉइल्स, हॉट मेटल और रिस्टोरा (भारत का पहला लो-कार्बन एल्यूमिनियम) शामिल हैं। इसके अलावा यह सुपरस्टोर कस्टमाइज़ सॉल्यूशन भी पेश करता है जिन्हें कंपनी के ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक तैयार किया जाता है।

 

एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव, बिल्डिंग व कंस्ट्रक्शन, ऊर्जा वितरण, रक्षा आदि अहम उद्योगों के लिए एल्यूमिनियम महत्वपूर्ण कच्चा माल है। विश्व में ऊर्जा में बदलाव हेतु इसे महत्वपूर्ण धातु माना गया है। यह नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन, ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर, हाई-टेक मैन्युफैक्चरिंग जैसे उभरते क्षेत्रों के लिए बेहद अहम है। इसी वजह से एल्यूमिनियम को भविष्य की धातु का खिताब दिया गया है। हालांकि अब तक एल्यूमिनियम खरीदना एक पेचीदा और बहुत संसाधन खपाने वाली प्रक्रिया थी। खरीददारों को कीमतों के उतार-चढ़ाव पर निगाह रखनी होती है, अनेक पैरामीटरों पर मोलभाव करना होता है जो कि अक्सर बहुत जटिल और समय खपाने वाला काम होता है। लॉजिस्टिक की योजना बनानी होती है और वित्तीय समाधान हेतु फॉलोअप करना पड़ता है जिसमें अक्सर ऑर्डर डिलिवरी के बारे में कोई स्पष्टता नहीं दिखती। खरीददार को अनदेखे अवरोधों के कारण गंभीर उत्पादन एवं वित्त संबंधी नुकसान की आशंका होती है और उसके अहम संसाधन फंस जाते हैं।

 

ग्राहकों को व्यापार करने में आसानी हो इसके लिए वेदांता एल्यूमिनियम ने वेदांता मेटल बाजार लांच किया है, यह एक अभिनव ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो एल्यूमिनियम खरीदने के अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव लाने को तैयार है। यह प्लेटफॉर्म समग्र खरीद प्रक्रिया को सरल बनाने का वादा करता है और खरीददारों को सक्षम बनाता है कि वे सौदे के फॉलोअप तथा एल्यूमिनियम की कीमतों में उतार-चढ़ाव एवं ऑर्डर डिलिवरी की निगरानी के बजाय अपने कारोबार की वृद्धि पर ध्यान केन्द्रित कर सकें। एल्यूमिनियम आज दुनिया में सबसे ज्यादा खपत वाली धातुओं में दूसरे नंबर पर है। इससे ज्यादा सिर्फ स्टील की ही खपत होती है। वेदांता मेटल बाजार खरीददारों के लिए वक्त पर डिलिवरी, रियल टाईम ए.आई. आधारित प्राइस डिस्कवरी तथा उनकी खरीद पर शुरु से अंत तक यानी ऑर्डर देने से लेकर डिलिवरी लेने तक दृश्यता मुमकिन करता है। इससे खरीददार मजबूत उत्पादन योजना बना सकते हैं और अपनी पूँजी को ज्यादा रणनीतिक निवेशों के लिए मुक्त रख सकते हैं। इससे ग्राहक ऑर्डर हिस्ट्री, गतिशील बाजार परिदृश्य और प्रतिस्पर्धी दरों के साथ कुछ ही क्लिक में खरीद का जानकारीपूर्ण फैसला लेने में सक्षम बनते हैं।

 

वेदांता मेटल बाजार एक अग्रगामी नया प्लेटफॉर्म है जिसे ग्राहकों की अपेक्षाओं को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है ताकि उनके लिए एक परिवर्तनकारी अनुभव सुनिश्चित किया जा सके। इस प्लेटफॉर्म पर उत्पाद की उपलब्धता, ऑनलाइन प्राइस डिस्कवरी, दीर्घ अवधि के कॉन्ट्रैक्ट, ऑन द स्पॉट ऑर्डर, लाइव शिपमेंट ट्रैकिंग, वित्तीय समाधान, सभी अहम दस्तावेजीकरण (जैसे टेस्ट सर्टिफिकेट, बैंक गारंटी, लेटर ऑफ क्रेडिट) तथा चैनल फाइनेंस व लॉजिस्टिक प्रदाताओं के विकल्प जैसी अनेक विशेषताएं हैं जिन्हें दुनिया में पहली बार पेश किया गया है। इनकी मदद से ग्राहक अपनी खरीददारी को मुकम्मल कर सकते हैं। इस समग्र अनुभव को वेदांता एल्यूमिनियम के इन-हाउस विशेषज्ञों के पैनल का सहयोग उपलब्ध है जो पहली बार इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वालों का मार्गदर्शन करते हैं और उनकी कस्टमाइज़ेशन की जरूरतों पर बात करते हैं। चुनिंदा ग्राहकों के साथ एक वर्ष तक इस प्लेटफॉर्म का बीटा-टेस्ट सफलतापूर्वक किया जा चुका है और अब इसे सभी घरेलू खरीददारों के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है।

 

वेदांता एल्यूमिनियम के सीईओ श्री जॉन स्लेवन ने कहा, ’’दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के नाते एल्यूमिनियम भारत की निरंतर प्रगति में बेहद अहम है। वेदांता एल्यूमिनियम में सदैव ग्राहकों को केन्द्र में रख कर निरंतर नए समाधान विकसित किए जाते हैं जो न केवल ग्राहकों की व्यापारिक सफलता सुनिश्चित करते हैं बल्कि देश के समग्र विकास में भी योगदान देते हैं। वेदांता मेटल बाजार इंजीनियरिंग क्षमता एवं डिजिटल नवाचार के एक प्रबल मिश्रण के तौर पर सही मायनों में आज के भारत का प्रतिबिम्ब है। यह तेजी से तरक्की करते हुए राष्ट्र को विश्व स्तरीय अनुभव मुहैया कराता है तथा सभी तबकों को उपलब्धता देते हुए शीर्ष गुणवत्ता के एल्यूमिनियम तक जनतांत्रिक पहुंच प्रदान करता है।’’

 

वेदांता मेटल बाजार की प्रमुख विशेषताएं हैं:

  • यूजर फ्रैंडली इंटरफेस के साथ मोबाइल उपकरणों के जरिए अतिरिक्त पहुंच – नॉन फेरस उद्योग में पहली बार।
  • पेचीदा मोलभाव को व्यवस्थित करने के लिए अभिनव ’ऐग्रीमेंट टूल’।
  • ए.आई. सशक्त स्पॉट ऑर्डर एवं लाइव शिपमेंट ट्रैकिंग, धातु उद्योग में पहली बार।
  • सामग्री की खरीद पर मात्रा की कोई सीमा नहीं।
  • विशिष्ट क्यूआर कोड आधारित उत्पाद प्रामाणिकता जांच तथा निर्बाध फीडबैक सिस्टम।
  • निर्बाध खरीद हेतु भरोसेमंद चैनल फाइनेंस और लॉजिस्टिक्स प्रदाता।
  • बड़े, सूक्ष्म, लघु, मध्यम सभी ग्राहकों के लिए सीधी पहुंच एवं सरलीकृत, आसान कार्यप्रवाह।
  • भारत के सर्वप्रथम लो-कार्बन ग्रीन एल्यूमिनियम ’रिस्टोरा’ तक तुरंत पहुंच।
  • वेदांता की गुणवत्ता, तकनीकी सपोर्ट, प्रोडक्ट ऐप्लीकेशन, इंजीनियरिंग व इनोवेशन टीमों से बातचीत करने के लिए एक समर्पित मॉड्यूल के जरिए सिंगल विंडो।
  • कंपनी के सेंटर ऑफ ऐक्सीलेंस तक पहुंच के साथ तकनीकी अपस्किलिंग, जिसमें अनुसंधान संस्थानों, औद्योगिक संगठनों और वैश्विक विशेषज्ञों के व्यापक समुदाय शामिल हैं।

 

अपना अनुभव साझा करते हुए केईआई इंडस्ट्रीज़ के वरिष्ठ महाप्रबंधक श्री मनोज कुमार जैन ने कहा, ’’वेदांता मेटल बाजार के यूजर-फ्रेंडली प्लेटफॉर्म से मैं बहुत प्रभावित हूं। यहां पर टेस्ट सर्टिफिकेट, रियल-टाईम क्रेडिट बैलेंस, ऑर्डर हिस्ट्री और साथ ही डिस्पैच की लाईव लोकेशन जैसी सभी जरूरी और मददगार सूचनाएं प्रदान की गई हैं। ऑनलाइन मोलभाव और एमओयू सिस्टम भरोसा जगाता है। लाइव हैजिंग और वॉट्सऐप इंटिग्रेशन जैसे आगामी फीचर्स के लिए मैं उत्साहित हूं जो इनोवेशन के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रकट करते हैं।’’

 

अलवर के संत एल्यूमिनियम के मालिक श्री अभिषेक अग्रवाल कहते हैं, ’’एक कारोबारी होने के नाते मैं झंझट-मुक्त तरीके से एल्यूमिनियम खरीदना चाहता हूं और वेदांता मेटल बाजार मेरी अपेक्षाओं से बढ़कर है। यह प्लेटफॉर्म इस्तेमाल में आसान है और खरीद की मात्रा पर कोई सीमा नहीं है। इसका फीडबैक सिस्टम बेहतर योजना में योगदान देता है तथा मोबाइल ऐप ऑर्डर ट्रैकिंग को बेहद आसान बना देता है। धातु खरीदने के सरल व भरोसेमंद अनुभव के लिए मैं सदैव वेदांता मेटल बाजार पर जाने की सलाह दूंगा।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button