AAj Tak Ki khabarIndia News UpdateTrending News

राजधानी में पुलिस ने कराई कैटवॉक, सड़क पर खींची 10 फिट लंबी लकीर, पैर लड़खड़ाने पर किया ऐसा काम

राजधानी भोपाल में शराब पीकर वाहन चलाने से बढ़ते सड़क हादसों को रोकने के लिए पुलिस अब शराबियों से कैटवॉक भी करवाएगी। दरअसल, ये कैटवॉक एक स्ट्रेट लाइन टेस्ट होगा, जिसमें संदिग्ध को सड़क पर खिंची लाइन पर दस कदम सीधे चलकर दिखाना होगा। यदि उसके पैर डगमगाए तो वहां मौजूद पुलिस पहले उसे ब्रीथ एनालाइजर से चैक करेगी फिर मेडिकल टेस्ट के लिए अस्पताल भेजा जाएगा।

मध्य प्रदेश में भोपाल पुलिस ने पहली बार ऐसे लोगों पर स्ट्रेट लाइन टेस्ट की शुरुआत की है। यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में ट्रैफिक पुलिस पहले से ऐसा करवाती रही है। इस बार होली के दिन भी पुलिस ऐसे ही टेस्ट लेने की तैयारी में है। भोपाल पुलिस ने शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ एक अप्रैल से मुहिम शुरू की है।

एसएलटी के लिए कुछ चैकिंग पॉइंट पर करीब दस फीट लंबी सफेद लाइन खींची जा रही हैं। ज्यादातर स्थान ऐसे हैं, जहां पहले से रोड साइड मार्किंग की गई है। शराब पीकर वाहन चलाने वाले को इसी लाइन पर दस कदम चलना होगा। इसके बाद उसे कुछ सेकंड तक एक-एक कर अपने दोनों पैर तकरीबन 45 डिग्री यानी एक फीट ऊंचाई तक उठाने होंगे। इस टेस्ट में लड़खड़ाते ही उसका ब्रीथ एनालाइजर से चैक किया जाएगा।

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button