BILASPUR NEWSChhattisgarhExclusiveMUNGELITaza KhabarTrending News

बंद रेलगाड़ियों के स्टॉपेज को पुनः बहाल करने की मांग…केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू ने की रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात

बिलासपुर संभाग के विभिन्न रेलवे स्टेशनों, जिनमे कोविड काल से बंद रेलगाड़ियों के स्टॉपेज को पुनः बहाल करने की मांग को लेकर आवासन और शहरी कार्य राज्य मंत्री एवं बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद तोखन साहू केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलने पहुंचे। इस परिप्रेक्ष्य में रेलमंत्री द्वारा तोखन साहू को उनकी सभी मांगे पूर्ण करने का आश्वासन दिया गया। इस अवसर पर रेलमंत्री ने प्रथम बार में ही चुनाव जीतकर संसद पहुँचने के लिए तोखन साहू को बधाई दी एवं उनके परिवारजनों का कुशलक्षेम लिया।

 

गौरवतलब है कि करगी रोड, बेलगहना, टेंगनमाड़ा रेलवे स्टेशन पर कोविड काल के दौरान से कई महत्वपूर्ण रेलगाड़ियों का स्टॉपेज बंद कर दिया गया था। जिसके कारण इस क्षेत्र के किसान, व्यापारी, विद्यार्थियों, जनप्रतिनिधि सहित आम जनता को आवागमन में काफी असुविधा हो रही है। अपने मुख्य जिला केंद्र से यह तमाम स्टेशन 60 से 70 किमी की दूरी पर अवस्थित है। साथ ही यह एक आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है, जिसमें विशेष संरक्षित जनजाति के लोग निवासरत है। जिन्हें अपने नजदीकी स्टेशन से गुजरने वाली गाड़ियों को पकड़ने के लिए बेवजह अतिरिक्त पैसा फूंकते हुए बिलासपुर स्टेशन जाना पड़ता है। बगल से गुजरने वाली रेलगाड़ी को पकड़ने के लिए बस या रोड वाहनों के माध्यम से भटकते हुए समय पर स्टेशन पहुँचना भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।

फिलहाल जिन प्रमुख रेलगाड़ियों का उपरोक्त स्टेशनों पर स्टॉपेज बंद है, उनकी सूची निम्नाकिंत है – भोपाल-अमरकंटक सुपरफास्ट, पुरी-हरिद्वार उत्कल कलिंग एक्सप्रेस, बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस, दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस, दुर्ग-भोपाल-अमरकंटक सुपरफास्ट, सारनाथ एक्सप्रेस, बिलासपुर-इंदौर एक्सप्रेस, बिलासपुर-चिरमिरी इत्यादि। इन गाड़ियों के नियमित ठहराव से इस क्षेत्र की जनता को आवागमन में काफी सहूलियत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *