Crime

फिल्म फर्जी की तर्ज पर छापे नकली नोट, फैक्ट्री में रेड, गड्डियां देख चौंकी मुंबई पुलिस

महाराष्ट्र की जलगांव पुलिस ने एक बडी छापेमारी को अंजाम देते हुए नकली नोटों की छपाई की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. इस मामले में पुलिस ने एक शख्स को नकली नोट छापते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. इस फैक्ट्री में फिल्म फर्जी की तरह रियल में नकली नोटों की छपाई की जा रही थी और इन नोटों को बाजारों में सप्लाई किया जा रहा था.

दरअसल, जलगांव पुलिस को अपने गोपनीय सूत्रों से जो जानकारी मिली थी उसमें बताया गया कि MIDC सेक्टर 1 इलाके के एक घर में धड़ल्ले से नकली नोटों की छपाई की जा रही है. इस जानकारी के बाद पुलिस की टीम ने ट्रैप लगाकर घर के अंदर छापा मारा. इस दौरान घर के अंदर नोट छाप रहे देवीदास आढ़ाव नामक शख्स को रंगे हाथ गिरफ्तार किया. इस छापेमारी के दौरान पुलिस ने 1 लाख 68 हजार रुपए के नकली नोटों को बरामद किया है, जिसमें 100, 200 और 500 के नोट शामिल हैं.

इस मामले पर एसपी जलगांव पुलिस एम राजकुमार ने बताया, ‘हमें जानकारी मिली थी और उसके आधार पर हमने एक घर में छापेमारी की. इस दौरान बड़ी संख्या में नकली नोट बरामद किए गए हैं.’ पुलिस के मुताबिक फ़िल्म फर्जी की तर्ज पर आरोपी घर के अंदर नकली नोटों की छपाई कर रहा था. आरोपी पहले कुली का काम करता था, लेकिन बाद में उसे छोड़कर उसने यूट्यूब पर वीडियो देखकर नकली नोटों को बनाना सीखा. नकली नोटों की छपाई के लिए आरोपी सबसे पहले असली नोटों को स्कैन करता था और उसके बाद प्रिंटर के जरिए उसका प्रिंट निकालता था. नकली नोटों को असली के जैसा इतना हूबहू बनाया जा रहा था कि किसी को इनके नकली होने की भनक नहीं लगती थी.

जलगांव पुलिस के एसपी एम राजकुमार आरोपी एक प्रिंटर के जरिये नकली नोटों की छपाई करता था. उसने यूट्यूब के जरिए नकली नोटों को बनाने का तरीका सीखा था. फिलहाल जलगांव पुलिस यह जांच करने में जुटी है कि इस आरोपी के साथ-साथ और कौन कौन लोग इसमें शामिल हैं और इसके तार कहां कहां जुड़े हुए हैं. आरोपी से लगातार पूछताछ जारी है.

PRITI SINGH

Editor and Author with 5 Years Experience in INN24 News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button