AAj Tak Ki khabarTech

एक तारीख से ATM से कैश निकासी पर लगेगा चार्ज, नए महीने में होने जा रहे कई बड़े बदलाव, जरूर जान लें

जनता की जेब पर पड़ेगा सीधा असर, यहां देखें लिस्ट

अप्रैल का महीना समाप्त होने में केवल दो ही दिन रह गए हैं। इसके बाद मई का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की शुरुआत में कुछ नियमों में बदलाव होते हैं जो आपके जीवन पर सीधे या असीधे रूप से असर डाल सकते हैं। इनमें से कुछ बदलावों का असर जनता की जेब पर भी पड़ेगा। आइए इनके बारे में विस्तार से जानें। कुछ महत्वपूर्ण नियमों में बदलावों के बारे में निम्नलिखित हैं-

बैंकिंग नियमों में बदलाव

बैंकों की शुरुआती वित्तीय साल की शुरुआत में उन्हें नए नियमों का पालन करना पड़ता है। इससे आपके बैंक खाते के लिए नए नियम लागू होते हैं जैसे नए ब्याज दर और कटौती नियम।

सरकारी नियमों में बदलाव

सरकार हर महीने नए नियमों की घोषणा कर सकती है जो आपके दैनिक जीवन पर सीधा असर डाल सकते हैं। इनमें नई कर नीतियां, आवास नियम, व्यापार नीतियां आदि शामिल हो सकती हैं।

कंपनी नियमों में बदलाव

कंपनियों की नियम व विनियमों में बदलाव उन्हें प्रति माह करने के लिए मजबूर करते हैं। इससे आपको सीधा असर नहीं पड़ता है।

सीएनजी-पीएनजी की कीमतें

हर महीने की पहली तारीख या पहले हफ्ते में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव होता है। मुंबई और दिल्ली में CNG और PNG की कीमतों में बदलाव आमतौर पर पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा प्रति माह के शुरुआती हफ्ते में किया जाता है। यह बदलाव बाकी शहरों में भी देखा जा सकता है, लेकिन वे अलग-अलग तारीखों पर हो सकते हैं। दिल्ली में पीएनजी की कीमत प्रति एससीएम 48.59 रुपये है। नई कीमतें 9 अप्रैल से लागू हुई हैं। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी सीएनजी की कीमतों में कटौती की है। यदि आप नोएडा, ग्रेटर नोएडा या गाजियाबाद में रहते हैं तो आपको नई कीमतों के बारे में अपडेट करने की जरूरत होगी।

GST के नियम

जीएसटी के नियमों में बदलाव हुआ है और नए नियम 1 मई 2023 से प्रभावी होंगे। नया नियम है कि किसी भी ट्रांजैक्शन की रसीद 7 दिनों के अंदर इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अपलोड करवाना अनिवार्य होगा। यह नियम गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) यानी जीएसटी में टर्नओवर 100 करोड़ रुपये या इससे ज्यादा वाली कंपनियों के लिए है। इससे पहले भी जीएसटी में कुछ बदलाव हुए थे जैसे कि टैक्स दरों में बदलाव, नए रजिस्ट्रेशन के नियम और अन्य। इन नए नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति या कंपनी नए नियमों का पालन नहीं करता है तो उन्हें जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

गैस सिलेंडर के दाम

एलपीजी कंपनी ने अप्रैल 2023 में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम कम किए थे। इस सिलेंडर पर दर्ज की गई छूट के अनुसार, इस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 2253 रुपये थी और इसे 2028 रुपये में बदल दिया गया था। इससे एक साल में दिल्ली में इस सिलेंडर की कीमत में 225 रुपये की राहत मिली है।

ई रिक्शा के लिए परमिट शुल्क

यह बड़ी खुशखबरी है कि भारत सरकार ई-रिक्शा धारकों के लिए इस सेवा को उनके लिए सस्ता और अधिक उपलब्ध बनाने के लिए उन्हें परमिट शुल्क नहीं लेगी। इस से न केवल ई-रिक्शा चलाने वाले लोगों की आय बढ़ेगी, बल्कि इससे शहरों में ट्रैफिक कम होगा, जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद मिलेगी और शहरी जीवन बेहतर होगा। ई-रिक्शा सेवा लोगों को अपनी आवाश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है और वे दूसरी सार्वजनिक वाहनों से अधिक सस्ते और आसानी से मिलते हैं।

बैंकों में छुट्टी

अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम है तो उसे आप अभी फटाफट निपटा सकते हैं। मई महीने में बैंकों में 12 दिन छुट्टियां हैं। देश के अलग-अलग हिस्सों में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। हालांकि बैंक की छुट्टी होने पर आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए अपने कामों को आसानी से निपटा सकते हैं। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

सेबी के नियम

हाल ही में सेबी ने अपने नियमों में एक और परिवर्तन किया है जिसके अनुसार स्टॉक ब्रोकर और समाधान सदस्य ग्राहक अब अपने ग्राहकों के धन या असेट्स को बैंक में गिरवी नहीं रख सकते हैं। इसका मतलब है कि स्टॉक ब्रोकर या समाधान सदस्य ग्राहक अब अपने ग्राहकों की संपत्ति पर नियंत्रण नहीं रख सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि ग्राहकों के धन और असेट्स का उपयोग सिर्फ उनकी अनुमति के अनुसार होता है। यह बदलाव ग्राहकों के धन और संपत्ति को सुरक्षित रखने के लिए किया गया है और इससे ग्राहकों को स्टॉक ब्रोकर या समाधान सदस्य ग्राहक के द्वारा उनकी संपत्ति के नुकसान से बचाया जाएगा।

ATM से पैसा निकालने पर लगेगा चार्ज

यदि आप पंजाब नेशनल बैंक के अकाउंट होल्डर हैं और आप ATM से पैसा निकालते हैं, तो आपको 1 मई 2023 से अतिरिक्त शुल्क देने की जरूरत होगी यदि आपके खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है। यह अतिरिक्त शुल्क आपके ATM लेनदेन के लिए GST के साथ लागू होगा। आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा जो आपके बैंक अकाउंट से कटेगा। यदि आपके खाते में पर्याप्त पैसा नहीं है तो आपको इस नियम से बचने के लिए अपने खाते में पहले से ही पर्याप्त पैसा जमा कर लेना चाहिए। इससे आप अतिरिक्त शुल्क से बच सकते हैं।

PRITI SINGH

Editor and Auther with 3 Years Experience in INN24 News.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!